HomeTrending Tech News Today in hindikeyword research kaise kare: Keyword research कैसे करे ? (Top 5 Secret...

keyword research kaise kare: Keyword research कैसे करे ? (Top 5 Secret Tips)

keyword research kaise kare: आप डिजिटल मार्केटिंग करते हो, या चाहे आप वेबसाइट ब्लॉगर ही क्यों न हो keyword research एक महत्वपूर्ण step है, जो आपको रैंक कराने में काफी मदद करता है और आपको दर्शकों तक पहुंचाने में मदद करता है। इसी keyword research को आसान बनाने के लिए आपको इस लेख में कुछ ऐसे स्टेप बताये है जो आपको keyword reserach में 100% मदद करेंगे, जिनको फॉलो करके आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं:

keyword research से पहले इन बातो का खास ध्यान रखे :

keyword research kaise kare
keyword research kaise kare,keyword research kaise kare, best step keyword research kaise kare,keyword research kaise kare in Hindi, keyword research kaise kare 100 % results,

दर्शक की और अपनी Niche को समझे(keyword research kaise kare):

सबसे पहले, अपने दर्शकों को और उनकी आवश्यकताओं को समझने की कोशिश करनी होगी, आपको जानना होगा की आपका कौन सा, उत्पाद या सेवाएं कौन सी समस्या को हल करते हैं या किस तरह की ज़रूरत को पूरा करते हैं, इस पर ध्यान दें। अपने Niche के कीवर्ड और उस niche के आधार पर आप क्या सर्विस दे रहे है, उसके बारे में सोचे। ये रिसर्च का पहला स्टेप है, जोकि आपकी आगे की कीवर्ड रिसर्च को आसान बनाएगा।

अपने Competitor को देखे (keyword research kaise kare):

अपने Competitor के प्रोजेक्ट को देखे, और Google Trend को भी समझे, और देखें कि वह कौन-कौन से कीवर्ड उपयोग कर रहे हैं। इन सभी चीज़ो को सही से समझने के लिए आप SEMrush, Ahrefs, या Google Keyword Planner जैसे टूल का उपयोग करके उनके रैंकिंग कीवर्ड्स को देख सकते हैं।

सर्च इंटेंट भी समझें (keyword research kaise kare):

आपको अपना सर्च इंटेंट भी समझना होगा, सर्च इंटेंट का मतलब होता है, की वो कीवर्ड किस category को या किस audience को टारगेट किया जा रहा है, जैसे की कुछ keyword, comercial उपयोग के लिए होते है, कुछ जानकारी देने के लिए, कुछ कीवर्ड navigation के लिए उपयोग होते है, तो अगर आपको search इंटेंट भी पता है, तो कीवर्ड रेसेरच और आसान हो जाती है।

कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग करें जैसे Google Keyword Planner, SEMrush, Ahrefs, या Moz Keyword Explorer। ये टूल आपको कीवर्ड सुझाव खोजने और कीवर्ड की कठिनाई के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए सबसे बढ़िया Tools:

Google Keyword Planner:

अगर आपका कोई ऑनलाइन बिज़नस है तो आप इस टूल को इस्तमाल कर सकते है Google Keyword Planner एक ऑनलाइन टूल है जो Google Ads प्लेटफ़ॉर्म का हिस्सा है। यह टूल मुख्य रूप से कीवर्ड रिसर्च के लिए इस्तेमाल होता है। इससे आप अपने ऑनलाइन Ads चलाने के लिए संबंधित और प्रभावी कीवर्ड को खोजने के लिए उपयोग कर सकते है।

यह टूल बिज़नस के कीवर्ड सुझाव, डेटा, उनका क्या स्तर है, और एड्स चलने भी मदद करता है। इसके माध्यम से, उपयोगकर्ता अपने दर्शक के खोजों को समझ सकते हैं और उनके पूछे जाने वाले उपयुक्त कीवर्ड को पहचान सकते हैं।

कीवर्ड प्लानर के इस्तेमाल से आप अपने किसी भी विषय से संबंधित कीवर्ड को खोज सकते हैं और उनके मेट्रिक्स को देख सकते हैं। इसके अलावा, यह टूल आपको बहुत सी स्थानों और भाषाओं के हिसाब से भी कीवर्ड डेटा प्रदान करता है। और इसमें आपको हर एक कीवर्ड का cost भी बताया जाता है जिससे आप अपना बजट प्लान कर सकते है।

Google keyword Planner

SEMrush:

SEMrush एक डिजिटल मार्केटिंग टूल है जो ऑनलाइन visibility और मार्केटिंग अभियानों को विश्लेषित और optimize करने के लिए इस्तेमाल होता है। यह टूल वेबसाइट मालिकों, डिजिटल मार्केटर्स, SEO professionals, और व्यापारों के लिए अच्छा इंसाइट्स प्रदान करता है।

SEMrush के कुछ मुख्य फीचर्स भी है जैसे कीवर्ड रिसर्च, competitor analysis, backlink analysis, rank tracking, site audit, aur social media monitoring शामिल हैं। इस टूल के माध्यम से यूजर अपनी वेबसाइट की परफॉरमेंस को बेहतर बनाने के लिए सही कीवर्ड्स को खोज सकते हैं, अपने कॉम्पिटिटर के रणनीतियों को समझ सकते हैं, और अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को बेहतर कर सकते हैं।

Semrush.com

Ahrefs:

यह भी SEMrush की तरह ही काम करता है जैसे Ahrefs एक डिजिटल मार्केटिंग टूल है जिसका मुख्य रूप से एसईओ और बैकलिंक जानने के लिए इस्तेमाल होता है। यह टूल वेबसाइट मालिकों, डिजिटल मार्केटर्स, और एसईओ एक्सपर्ट्स के लिए काफी फायदेमंद इंसाइट्स प्रदान करता है।

Ahrefs.com

Moz Keyword Explorer

Moz Keyword Explorer एक डिजिटल मार्केटिंग टूल है जो कीवर्ड रिसर्च के लिए उपयोग किया जाता है। इस टूल में कुछ मुख्य विशेषताएँ हैं, जैसे keyword suggestions, search volume data, keyword difficulty analysis, aur SERP analysis। Moz Keyword Explorer के माध्यम से उपयोगकर्ता अपने niche से संबंधित कीवर्डों को खोज सकते हैं और उनके प्रदर्शन मैट्रिक्स को देखकर उन्हें समझ सकते हैं।

इसके अलावा, Moz Keyword Explorer यूजर को कीवर्ड डिफिकल्टी स्कोर प्रदान करता है, जिससे उन्हें पता चलता है कि वे किस स्तर की कम्पटीशन का सामना करेंगे।

Moz.com/explorer

मुझे उम्मीद है आपको Headlines of BHARAT का ये आर्टिकल पसंद आया होगा, और अपने ब्लू टिक लेने का प्रोसेस सही से किया होगा, जल्द ही आपको ब्लू टिक मिलेगा, और ताज़ा अपडेट जानने के लिए हमरे टेलीग्राम, व्हाट्सप्प चैनल को सब्सक्राइब करे।

सभी अपडेट पाए व्हाट्सप्प पर

हेडलाइंस ऑफ़ भारत अब आपके व्हाट्सप्प पर भी, सब्सक्राइब करे हमारा न्यूज़ चैनल व्हाट्सप्प पर और पाए सभी लेटेस्ट न्यूज़, नयी योजना की जानकारी, या फिर कोई भी खबर, सब आपके स्मार्टफोन पर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular